saudi_arabia.kgm

फैनपोस्ट

खेल के महापुरूष - एनबीए

एनबीए का इतिहास 1946 में वापस चला जाता है जब यह बास्केटबॉल एसोसिएशन ऑफ अमेरिका था। तब से, इस खेल ने अब तक के सबसे महान खिलाड़ियों में से कुछ को देखा है। उनका न केवल बास्केटबॉल में बल्कि पूरे खेल उद्योग में सम्मान और सम्मान किया जाता था; उनकी आभा थी।

किसी भी क्षेत्र में नाम कमाने के लिए बहुत अधिक दृढ़ संकल्प, प्रतिबद्धता, अनुशासन और आत्म-विश्वास की आवश्यकता होती है। एनबीए में बहुत से एथलीट प्रसिद्धि का दावा करने में सक्षम थे, हालांकि, सभी को किंवदंती का टैग नहीं मिला। बहरहाल, उनमें से कुछ ही उस सम्मान को अर्जित करने में सक्षम थे और वास्तव में इस लायक थे कि उनका नाम अब क्या है।

निम्नलिखित खेल के कुछ महानतम किंवदंतियाँ हैं जिन्होंने यह सुनिश्चित किया कि जब भी वे बास्केटबॉल कोर्ट पर कदम रखें, तो उन्होंने इसे योग्य बनाया।

विल्ट "द स्टिल्ट" चेम्बरलेन

एनबीए के दिग्गजों की सूची उनके नाम के बिना अधूरी है। जब भी एनबीए के दिग्गजों की चर्चा होगी तो उस लिस्ट में विल्ट का नाम जरूर आएगा। वह कोर्ट पर गुस्से में था और सही मायने में, विल्ट ने एनबीए स्टारडम के लिए रास्ता बनाया। पहली बार जब उन्होंने एनबीए में कदम रखा, तो हर कोई जानता था कि वह एक दिन ऑल-टाइम लेजेंड बनेंगे। उसे खेलते हुए देखना काव्यात्मक था। हालाँकि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक कुख्यात टीम हार्लेम ग्लोबट्रॉटर्स से की थी, लेकिन एक साल बाद ही वह एनबीए में अपना जादू बिखेर रहे थे। अपने प्रधान में, वह निर्दयी था। विल्ट ने एनबीए पर अपना दबदबा बनाया और एक ही गेम में 100 अंकों के साथ इतिहास के एकमात्र खिलाड़ी बन गए। साथ ही, एनबीए में 30,000 अंक हासिल करने वाला पहला सात फुट वाला खिलाड़ी था।

लैरी बर्ड

लैरी "द लीजेंड '' बर्ड, वह है जो एनबीए के प्रत्येक प्रशंसक की पहली खेल सूची में जगह बनाएगा। जब उन्हें 1978 में बोस्टन सेल्टिक्स द्वारा चुना गया था, तो वह छठे समग्र ड्राफ्ट पिक थे। अपने करिश्माई शॉट्स, चपलता के साथ, और शानदार गेमप्ले, लैरी को अब तक का सबसे महान सेल्टिक माना जाता है। और ठीक ही, सेल्टिक स्पीक वॉल्यूम में उनका योगदान। उनके नेतृत्व में, सेल्टिक ने तीन एनबीए चैंपियनशिप जीती और दो बार फाइनलिस्ट थे। 80 के दशक में सेल्टिक्स का प्रभुत्व था लैरी। उन्होंने उस दशक के दौरान टीम को आगे बढ़ाया। सेल्टिक्स चैंपियनशिप जीतने के अलावा, उन्होंने माइकल जॉर्डन और मैजिक जॉनसन के साथ 1992 के ओलंपिक में अमेरिका के लिए स्वर्ण पदक भी जीता।

माइकल जॉर्डन

माइकल जॉर्डन एक खिलाड़ी के रूप में बहुत बड़े हैं जो केवल एनबीए महानतम में सूचीबद्ध हैं। वह सभी खेल प्रशंसकों के लिए एक जीवित किंवदंती है। हालाँकि एक बच्चे के रूप में, उन्हें अपने पिता के नक्शेकदम पर चलने के लिए बास्केटबॉल में धकेल दिया गया था, लेकिन उनका एनबीए खिलाड़ी बनना तय था। अपने शुरुआती करियर में, वह एक धोखेबाज़ के लिए बहुत अच्छा था और उसने अपने साथी खिलाड़ियों और प्रशंसकों पर अचानक प्रभाव डाला। उनकी खेल शैली आकर्षक थी और उन्होंने कई युवाओं को खेल में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कई प्रतिष्ठित प्रदर्शन दिए हैं, एनबीए चैंपियनशिप जीतकर, स्लैम डंक प्रतियोगिताएं और क्या नहीं। जॉर्डन वहाँ के कई लोगों के लिए एक प्रेरक व्यक्ति है।

लेब्रोन जेम्स

खेल के महान खिलाड़ियों की बात करें तो लेब्रोन जेम्स का नाम शीर्ष 5 में सही है। मैदान पर और बाहर उनका योगदान बहुत मूल्यवान है। गो शब्द से, जेम्स हाई स्कूल से लेकर एनबीए चैंपियनशिप तक कोर्ट पर एक विशेष खिलाड़ी थे। एनबीए में उनका समय यादगार था। जेम्स जैसे खिलाड़ी खेल को बदलने के लिए होते हैं, और इसलिए उन्होंने शानदार ढंग से किया। वह जब भी खेले,एनबीए ऑड्स ज्यादातर समय उसके पक्ष में रहने के लिए स्विच करता रहा। जेम्स ने मियामी हीट और क्लीवलैंड कैवेलियर्स के लिए कई चैंपियनशिप जीती हैं और साल दर साल साबित किया है कि वह ग्रह पृथ्वी पर चलने वाले सबसे महान एनबीए खिलाड़ियों में से एक हैं।

टिम डंकन

अंतिम लेकिन कम से कम सूची में टिम डंकन नहीं है। अपने करियर की शुरुआत से ही उन्होंने स्पर्स के लिए खेला है। डंकन को पहली बार 1997 में और स्पर्स के साथ तैयार किया गया था। उन्होंने 19 सीज़न में पांच एनबीए चैंपियनशिप जीती। उनकी वफादारी, खेल की भावना और स्कोरिंग की भूख ने डंकन को खेल के दिग्गजों में से एक बना दिया। वह 25,000 से अधिक अंक और 15,000 रिबाउंड अर्जित करने वाले कुछ पांच खिलाड़ियों में से एक है। उनकी सभी उपलब्धियां स्पर्स के साथ आईं।

फैनपोस्ट किसी भी आरएमएन सदस्य द्वारा पोस्ट किए जा सकते हैं और रॉक एम नेशन या एसबी नेशन के प्रबंधन स्टाफ के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं कर सकते हैं।